Saturday 29 September 2018

चमत्‍कार: समुद्र में लैंड हुआ प्‍लेन, लोगों ने तैरकर बचाई जान



1 / 10


अगली बार जब आप हवाई यात्रा पर जाएं तो स्‍वीमिंग जरूर सीख लें, क्‍या पता आपको तैरना पड़ जाए. जी हां ऐसा ही हुआ प्रशांत महासागर के तट पर स्थित पापुआ न्यू गिनी के एक विमान के साथ.




2 / 10




प्रशांत महासागर के तट पर स्थित पापुआ न्यू गिनी का एक विमान गुरुवार को एक ऐसी घटना का शिकार हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है.




3 / 10


माइक्रोनेशिया में एक एयरपोर्ट पर लैंड करते वक्‍त रनवे से आगे निकल गया और पास के ही समुद्र में जा घुसा. प्लेन रनवे से करीब 160 मीटर आगे समुद्र में लैंड किया.




4 / 10


इस प्लेन में करीब 36 यात्री और 11 क्रू मेंबर्स सवार थे. स्थानीय अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि Air Niugini के विमान में मौजूद सभी यात्री सुरक्षित हैं.




5 / 10


सभी यात्रि‍यों को तैरकर सामने रेस्‍क्‍यू बोट तक पहुंचना पड़ा.




6 / 10


इस मामले की जांच हो रही है कि हादसे की असली वजह क्‍या रही.




7 / 10


घटना से जुड़ी कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं. आपको बता दें कि ऐसे पहले ही भी हादसे हुए हैं. इस साल जनवरी में ही तुर्की में एक आश्चर्यजनक विमान दुर्घटना देखने को मिली थी. तुर्की में यात्री विमान रनवे से फिसल कर ब्लैक सी में गिरते-गिरते बचा था. यह विमान उत्तरी तुर्की के एक एयरपोर्ट पर उतर रहा था. वहीं इस हादसे से 2009 के हडसन नदी पर यूएस एय़रवेज की फ्लाइट 1549 हादसे की याद दिला दी. उस समय फ्लाइट 1549 परिंदों के झुंड से टकराने के बाद लड़खड़ाने लगी थी. हादसे के वक्त 155 यात्री सवार थे. इसे पायलट चेस्ली सलनबर्गर उड़ा रहे थे और जब इंजन ने काम करना बंद कर दिया है, तो उन्होंने सूझबूझ का परिचय देते हुए विमान को हडसन नदी में उतार दिया था. उस समय भी सभी यात्री बच गए थे.




8 / 10


पापुआ न्यू गिनी की एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन कमीशन ने कहा कि वे जांचकर्ताओं को मौके पर भेजने की तैयारी कर रहे हैं.




9 / 10


आपको बता दें कि पुलिस अधिकारी के मुताबिक, विमान को सुबह करीब 9.30 बजे लैंड करना था जब वह लैंड कर रहा था तो रनवे पर रुका ही नहीं और सीधा चलता चला गया. विमान सीधा समुद्र में जाकर ही रुका. इस वक्त सभी यात्री उसमें मौजूद थे.




10 / 10


ये घटना माइक्रोनेशिया क्षेत्र में हुई है. जहां Air Niugini का Boeing 737-800 इस घटना का शिकार हुआ है. सभी यात्रियों को इलाज के लिए अस्पताल में भेजा गया है.

0 comments:

Post a Comment

Contact Us

Name

Email *

Message *

Blog Archive