Saturday 29 September 2018

एलन मस्‍क पर एक और केस, दोषी हुए तो नहीं रहेंगे टेस्‍ला के CEO



1 / 10


टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क के विवादों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. थाइलैंड की गुफा से 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को बचाने में मदद करने वाले ब्रिटिश गुफा विशेषज्ञ वेरनॉन अन्सवर्थ ने स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क पर मानहानि का मुकदमा किया ही था. अब अमेरिकी सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन(एसईसी) ने गुरुवार को टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क पर शेयरों में धोखाधड़ी करने (सिक्यॉरिटीज फ्रॉड) का आरोप लगाया है.




2 / 10


कमिशन ने आरोप लगाया है कि मस्क ने पिछले महीने कंपनी को प्राइवेट करने से जुड़े ट्वीट करके निवेशकों को भ्रमित किया है.आपको बता दें कि मस्क ने कंपनी को निजी स्वामित्व में लेने के लिए आवश्यक फंड जुटाने की बात कही थी. कमिशन ने आरोप लगाया है कि मस्‍क ने कहा था कि उन्होंने इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला को निजीकरण करने के लिए 420 डॉलर प्रति शेयर पर फंडिंग हासिल कर ली है.




3 / 10


एलन मस्क के इस ट्वीट से टेस्ला के शेयरों की कीमतों में तेजी आई. कमिशन ने कहा है कि ट्विटर पर दिए गए मस्क के बयान गलत और भ्रामक हैं और मस्क ने अपनी इस योजना के बारे में कभी भी कंपनी के अधिकारियों और संभावित निवेशकों से कोई बातचीत नहीं की. मस्क ने बाद में कहा कि उन्होंने आखिर में अपने इस फैसले पर अमल न करने का फैसला किया.




4 / 10


न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, फेडरल कोर्ट में गुरुवार को यह मामला दर्ज किया गया. इसके तहत मस्क को टेस्ला जैसी सार्वजनिक कंपनियों के सीईओ पद से हटाने की मांग की गई है.




5 / 10


मस्क ने कमिशन की तरफ से लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज किया है. मस्क ने जारी बयान में कहा है कि ''एसईसी के इस अन्यायपूर्ण फैसले से मुझे गहरा दुख और निराशा हुई है. मैंने हमेशा सच्चाई, पारदर्शिता और निवेशकों के हित में कदम उठाया है.''




6 / 10


टेस्ला ने भी मस्क पर पूरा समर्थन जताया है. आपको बता दें कि आरोप सही साबित होते हैं तो मस्क के भविष्य के लिए खतरा हैं. कमिशन जुर्माना लगाने और गलत तरीके से हासिल किए गए मुनाफे को लौटाने की मांग कर रहा है. इसके एसईसी एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी में बतौर अधिकारी या बोर्ड मेंबर मस्क के सेवाएं देने पर भी रोक लगा सकता है.




7 / 10


कमिशन में इंफोर्समेंट की को-डायरेक्टर स्टेफानी एवाकियान ने बताया है कि एलन मस्क इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि उनके बयानों में तथ्यों का कोई आधार नहीं है. आपको बता दें कि यह नया आरोप मस्क और उनकी कंपनी के लिए एक और बड़ा झटका है. टेस्ला को प्रॉडक्शन टारगेट पूरा करने में खासी दिक्कतें हो रही हैं.



8 / 10


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मस्क के ट्वीट वाले दिन टेस्ला के शेयरों में करीब 11 फीसदी की तेजी आई, जिससे नैस्डेक को करीब डेढ़ घंटे के लिए ट्रेडिंग बंद करनी पड़ी. वहीं अब मस्क के कंपनी को प्राइवेट करने वाले ट्वीट के बाद से अब तक टेस्ला के शेयरों में 25 फीसदी की गिरावट आ चुकी है.




9 / 10


डिपार्टमेंट ऑफ जस्‍ट‍िस भी इस मामले में आपराधिक आरोपों की जांच कर रहा है.




10 / 10


आपको बता दें कि यह नया आरोप मस्‍क के इन दिनों लगातार खराब होती छव‍ि का नया उदाहरण है. मस्क पिछले दिनों एक टीवी शो में चरस पीते हुए दिखे थे. साथ ही मानहानि के मुकदमे का सामना भी कर रहे हैं.

0 comments:

Post a Comment

Contact Us

Name

Email *

Message *

Blog Archive